“किसी डिजाइन को देख कर तीन प्रतिक्रियाएं होती हैं – हाँ, नहीं, और वाह! प्रयास वाह की प्रतिक्रिया का होता है।”
-मिल्टन ग्लेसर

नमस्ते, मैं एकता मेहता, मुबंई में ग्राफिक्स डिज़ाइनर हूं । जब डिजीटल डिज़ाइन नहीं बना रही होती हुॅं तब सुंदर डिझाईन बनाने के लिये जिन उपकरण और तकनीको का इस्तेमाल होता है, उस विषय पर लिखती हुॅं। यह वेबसाईट मेरी यात्रा, मेरे अनुभव, मेरी सीखी हुई तक़नीको का संलेख है और इसे मैं आपके सामने प्रस्तुत कर रही हुॅं ।

मैंने अपने करियर की शुरुआत इॅम्पक्ट फोटो स्टूडियो में फोटो एडिटर के रूप में की, फिर मृदंग एॅडवरटाइजिंग में ग्राफिक्स डिजाइनर के रूप में मैंने काम किया। मेरी Logo Design, Book Cover page design, Product packaging design, Banner design, Photo retouching, Changing backgrounds of photos, Photo mixing इनमें विशषतायें है।

“डिजिटल डिजाइन एक ऐसी पेंटिंग की तरह है जिसका रंग कभी नहीं सूखता।”
   – नेविल ब्रॉडी

डिजाइन बनाने के लिये एक चित्रकार होने की जरूरत नहीं है, आपको सिर्फ एक डिजिटल कैनवास पर अपनी कल्पना को साकार करना समझना है।

डिजाइन बनाते समय दो बातों के लिए प्रयास करते हैं : सादगी और स्पष्टता — एक बढ़िया डिजाइन का जन्म एक दो बातों के मिलाप से होता है ।
डिजाइनिंग सीखने के लिए लगातार अभ्यास एवं दूसरों की प्रतिक्रिया से डिजाईन की कमियाँ पता कर उन्हें बेहतर करना ज़रूरी है।
एक डिजाइनर के रूप में, मैं हर रोज डिजाइन की रचनात्मक प्रक्रिया के संबंध में कुछ नया सिखती हूॅं।

“अपनी डिजाईन के लिए कभी एक विचार के आधीन न हो । यदि जिस विचार को आपने चुना है वह सही काम नहीं कर रहा है, तो उसकी जगह एक ज़्यादा उपयुक्त विचार हमेशा रहेगा।”
-चिप किड

सुधार करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है, चर्चा करना और दूसरों से जानकारी लेना. यह वेबसाइट उन लोगों को समर्पित हैं, जो फोटों के डिजिटल हेरफेर के लिए आवश्यक उपकरणों का उपयोग समझना चाहते है. इन ट्यूटोरियल को हिंदी भाषा में विशेष रूप से बनाया गया है ताकि हिंदी भाषिक लोगों को इनका अनुसरण करना आसान हो.

आज एकतास् क्रिएशन Youtube, Facebook ,Twitter, Google+,Pinterest, Tumblr के मंच पर है. यह वेबसाइट एक और प्रयास है ताकि जो भी मैं प्रकाशित कर रही हूँ वो लोगों को आसानी से उपलब्ध हो और अधिक लोग इसका लाभ उठा सके। साथ ही साथ मैं भी आपकी टिप्पणियों और सुझावों के आधार पर सुधार कर सकूॅं।

आप स्वतंत्रता के साथ टिप्पणी करें – आप वीडियो के बारे में क्या सोचते हैं, कोनसे विषयों को शामिल किया जाना चाहिए …  आपके सुझाव काे ध्यान में रख कर हर रोज मैं इस प्रयास को बेहतर बनाने के लिए कोशिश करुॅंगी। आपको विषय पसंद आयें, तो कृपया अपने दोस्तों के साथ इस वेबसाइट के बारे में बात करें… याद रखें,

बाॅंटना ही परवाह करने की निशानी है ।